क्रिकेटर शुभमन गिल की जीवनी, उम्र, पत्नी, कास्ट, माता-पिता, बायोग्राफी की पूरी जानकारी | Shubhman Gill

शुभमन गिल की जीवनी | शुभमन गिल उम्र | शुभमन गिल पत्नी | शुभमन गिल कास्ट | शुभमन गिल माता-पिता | शुभमन गिल बायोग्राफी | Shubhman Gill

हेलो फ्रेंड्स आज की आर्टिकल में हम बात करेंगे क्रिकेटर शुभमन गिल की जीवनी, उम्र, पत्नी, कास्ट, माता-पिता, बायोग्राफी बारे में जानेगें.

Shubhman Gill gf

शुभमन गिल एक पंजाबी किसान के बैटे हैं जिन्होंने बहुत सा हार्ड वर्क और खुद की स्किल से क्रिकेट की दुनिया में नाम कमाया है शुभमन ने छोटी सी उम्र में ही बहुत कुछ हासिल कर लिया और वह इसलिए भी क्योंकि वह एक शानदार खिलाड़ी है उनकी बल्लेबाजी में टाइमिंग और क्लास बहुत बेहतरीन है इसीलिए वह कुछ ही दिनों में टीम इंडिया में तीनों फॉर्मेट के प्रमुख बल्लेबाज बन गए हालांकि क्रिकेट में इतनी ऊपर तक पहुंचना वह भी इंडिया में कभी आसान नहीं रहता, तो आज के आर्टिकल में हम शुभमन की सक्सेस स्टोरी तो जानेंगे ही साथी जानेंगे उनसे जुड़ी और भी कई इंटरेस्टिंग बातें इसीलिए आर्टिकल को एंड तक जरूर देखें और अगर आपइस चैनल पर पहली बार आए हैं तो चैनल को सब्सक्राइब कर ले हम आगे भी ऐसी ही इंस्पिरेशनल स्टोरी लाते रहेंगे तो चलिए बात जानते हैं।

शुभमन गिल उम्र और जन्म तिथि | Shubhman Gill age

शुभमन गिल का निक नेम सब्बू है इनका जन्म 8th का सितंबर 1999 को पंजाब के फजलका के एक गांव में हुआ। उनके पिता का नाम लखविंदर गिल है जो खेती किया करते थे और उनकी मां का नाम कीरत गिल है पेरेंट्स के अलावा शुभमन की एक सिस्टर भी है शुभमन के पिता अपने यंगर एज में क्रिकेटर ही बनना चाहते थे लेकिन वह किसी वजह से आगे नहीं जा सके। जब शुभमन 3 साल के थे तब उन्होंने पहली बार बैट पड़ा देखा।

हालांकि वह बैट काफी भारी था क्योंकि वह उनके पिता का था। शुभमन ने घर पर बोला कि मुझे भी बैट चाहिए तो उनके दादाजी ने कारपेंटर से एक लकड़ी का बैट बनवा कर दिया शुभमन उसी बैट से कुछ दिन खेल जैसे-जैसे शुभमन बड़े हो रहे थे उनका इंटरेस्ट क्रिकेट में बढ़ता ही जा रहा था और वह एक अच्छे खिलाड़ी भी बनते जा रहे थे।

शुभमन के पिता समझ गए कि उनकी बेटे में वह हुनर है जो उसे आगे तक ले जाएगा इसीलिए शुभमन के पिता उन्हें क्रिकेट की प्रेक्टिस करने 20-25 किलोमीटर दूर एक स्कूल में ले जाने लगे अब शुभमन वहां खेलने लगे शुभमन की टाइमिंग और स्किल उनकी उम्र से बड़े लड़कों से भी बेहतर थी वह लंबे-लंबे समय तक आउट होते ही नहीं थे उम्र के साथ शुभमन का खेल निकलता ही जा रहा था इसीलिए उनके पिता ने फैसला किया कि वह अपने बैटे को मोहाली ले जाएंगे और किसी अकादमी में ट्रेनिंग दिलाएंगे।

शुभमन गिल का क्रिकेट सफर | Shubhman Gill Cricket

उन्होंने वैसा ही किया जब शुभमन की उम्र 8 साल थी तब शुभमन की फैमिली शुभमन का कैरियर क्रिकेट में बनाने के लिए मोहाली शिफ्ट हो गई या आकर वह लोग किराए के घर में रहने लगे शुभमन को जी क्रिकेट अकादमी में उनके पिता ने भेजा वहां शुभमन को बिल्कुल भी मजा नहीं आ रहा था क्योंकि शुभमन की उम्र 8 साल थी तो उन्हें 8 साल के बच्चों के साथ ही खिलाया जा रहा था लेकिन शुभमन चाहते थे कि वह बड़े लड़कों के साथ खेली उन्होंने घर जाकर एक दिन अपने पिता से बोला मुझे अकादमी में बिल्कुल अच्छा नहीं लग रहा है मुझे बड़े लड़कों के साथ खेलना है यह बात उनके पिता ने उसको बताई कि उसे बड़े लड़कों के साथ खेलना है तो कोच ने कहाउसे चोट लग जाएगी वह अभी छोटा है।

इस पर शुभमन के पिता ने बोला आप इसका ट्रायल ले लीजिए कुछ ने एक 14 साल के लड़के से शुभमन को बोलिंग कराई शुभमन ने बड़े आराम से उसे पर शॉट लगाए फिर कोच ने शुभमन को अकादमी के सबसे खतरनाक बॉलर से कराई उसने पहले ही बल बाउंसर फेकी जिस पर शुभमन ने कट मार कर चौका मार दिया।

उसके बाद शुभमन ने उसकी अगली तीन बोलों पर भी चौकी मार दिए वहां मौजूद सभी लोग हैरान थे कि अकादमी के सबसे अच्छे बॉलर को एक बच्चा कितनी आसानी से मार रहा है मात्र 8 साल की शुभमन को कोच ने अंदर 14 टीम में खेलने को चुन लिया और अब शुभ मितुना मैच में अपनी अकादमी की तरफ से खेलने लगे.

उन दिनों शुभमन और उनके पिता को बहुत मेहनत करनी पड़ रही थी सुबह से 2:00 तक वह स्कूल में रहते थे और 3:00 से रात तक वह अकादमी में रहती थी संडे को वह दोनों टाइम प्रेक्टिस किया करती थे वहीं उनके पिता को शुभमन को एकेडमी ले जाना लाना स्कूल ले जाना लाना और अपना काम मैनेज करने में बहुत मशक्कत करनी पड़ रही थी।

अपनी अकादमी की तरफ से अंदर 14 खेलते हुए उनका प्रदर्शन बहुत बेहतरीन रहा इसीलिए मात्र 11 साल की उम्र में उनका सिलेक्शन पंजाब अंदर 16 टीम में हो गया साल 2014 में एक टूर्नामेंट में शुभमन में 351 बनाए जिसके बाद वह पंजाब क्रिकेट में मशहूर हो गए फिर कुछ ही दिनों बाद विजय मर्चेंट ट्रॉफी में डेब्यू मैच में ही शुभमन ने दोहरा शतक लगा दिया और साथी और भी मैच जिसमें उनका शानदार प्रदर्शन रहा।

शुभमन गिल का करियर | Shubhman Gill Career

इसीलिए साल 2017 में उन्हें फर्स्ट क्लास क्रिकेट में देबू का मौका मिला और यहां भी उन्होंने अपने दूसरे मैच में ही शतक लगा दिया यहां से शुभमन का सिलेक्शन इंडिया की अंदर-19 टीम में हो गया और वह साल 2018 अंदर-19 वर्ल्ड कप में शामिल हुए इस टीम के पृथ्वी शा कप्तान थे और शुभमन गिल को वाइस कैप्टन बनाया गया अंदर-19 वर्ल्ड कप शुभमन के लिए बहुत शानदार रहा पूरे टूर्नामेंट में शुभमन ने सबसे ज्यादा 371 रन बनाए और इसीलिए वह मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे शुभ मां की लगातार अच्छी बल्लेबाजी की वजह से साल 2018 के आईपीएल ऑक्शन में शुभमन का नाम शामिल हुआ और उन पर अच्छी खासी बोली भी लगी।

शुभमन गिल की आईपीएल में निलामी | Shubhman Gill IPL

कोलकाता नाइट राइडर्स की फ्रेंचाइजी ने शुभमन को 1.8 करोड़ में अपनी टीम में शामिल कर लिया।

Shubhman Gill ipl

आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन अच्छा ही रहा किसी का डोमेस्टिक अंदर-19 और आईपीएल में इतना बढ़िया कैरियर रहा हो तो उसे टीम इंडिया में जगह कैसे न मिलती साल 2019 की शुरुआत में शुभमन को इंडिया की ओदी टीम में जगह मिल गई और 31 जनवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ उनका ओदीआई डेब्यु हुआ फिर 26 दिसंबर 2020 को शुभमन का टीम इंडिया की टेस्ट टीम में भी डेब्यू हो गया।

उनकी पहली टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया में थी और इंडिया ने यह सीरीज जीती भी इस सीरीज का फाइनल कभी नहीं बुलाया जा सकताजो गाव में हुआ था चौथी पारी में टीम इंडिया को 3209 रांचेस करने थे जिसमें ऋषभ पंत ने 89 नॉट आउट और शुभमन गिल ने 91 रन बनाकर ऐतिहासिक जीत दिलाई थी आईपीएल में और इंटरनेशनल में भी गिल का प्रदर्शन शानदार ही रहा लेकिन इसके बाद भी कर की फ्रेंचाइजी ने 2022 आईपीएल ऑक्शन में शुभमन को अपनी टीम में नहीं  लिया।

इस ऑप्शन में गुजरात टाइटंस ने शुभमन को 8 करोड रुपए में खरीद लिया साल 2022 में उनकी आईपीएल टीम ने आईपीएल अपने नाम किया यानी कि गुजरात टाइटंस ने इसके बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में सीमित ओवरों में भी उन्होंने अपनी जगह पक्की कर ली उन्होंने ओडीआई में न्यूजीलैंड के खिलाफ डबल सेंचुरी लगाई और T20में भी न्यूजीलैंड के खिलाफ ही उन्होंने एक मैच में 126 रन बना डाले जो इंडिया की तरफ से हाईएस्ट T20 इंडिविजुअल स्कोर है ।

आज शुभ मंगल टीम इंडिया के मुख्य खिलाड़ी है और उनकी बैटिंग और शुरुआती रिकॉर्ड्स बताते हैं कि वह आगे चलकर एक बड़े खिलाड़ी बनेंगे एक गांव में पैदा हुए शुभमन ने क्रिकेट खेलने एक घर में बने हुए बल्ले से शुरू किया था क्योंकि वह इतने होनहार थे की रास्ता उन्हें खुत्बा खुद मिलता ही चला गया।

शुभमन गिल पत्नी शुभमन गिल gf और लव लाइफ | Shubhman Gill Gf

Shubhman Gill gf

चलिए दोस्तों शुभमन के बारे में कुछ और बातें जान लेते हैं शुभ मंगल एक दो बार महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर के साथ भी सपोर्ट किया जा चुके हैं जिसके बाद यह खबरें उड़ी की शायद यह दोनों एक दूसरे को डेट कर रहे हैं हालांकि कभी दशहरा की तरफ से ना शुभमन की तरफ से इस बारे में कुछ बोला गया है सिर्फ सारा तेंदुलकर ही नहीं ऐक्ट्रेस सारा अली खान से भी शुभमन के रिश्ते की खबरें हैं लेकिन इस खबर के बारे में भी कोई पक्के सबूत मीडिया में नहीं आए तो फ्रेंड्स यह थी सक्सेस स्टोरी क्रिकेटर शुभमन जेल की उम्मीद है आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो.

इसे भी पढ़े-

 

Leave a Comment